HomeBollywoodबॉलीवुड की वे बेस्ट 5 फिल्में, जो रिलीज होते ही चिपक गई...

बॉलीवुड की वे बेस्ट 5 फिल्में, जो रिलीज होते ही चिपक गई थीं सिनेमाघरों से

-


बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती हैं. कुछ फिल्में इतनी ज्यादा चलती हैं कि इतिहास बना जाती हैं, तो वहीं कुछ फिल्में कब आईं और कब चली गईं, पता ही नहीं चलता. आज फिल्में सिर्फ वीकेंड तक सिमटकर रह गई हैं, लेकिन एक समय था जब फिल्में कीर्तिमान बनाया करती थीं. सिल्वर जुबली और गोल्डन जुबली का जमाना अब नहीं रहा.

अब किसी भी फिल्म के लिए सिल्वर स्क्रीन पर 8 हफ्ते से ज्यादा चल पाना मुश्किल होता है, जबकि 80-90 के दशक में कई ब्लॉकबस्टर मूवीज सिनेमाघरों में एक साल से भी ज्यादा समय तक चलीं. यहां बॉलीवुड की कुछ सबसे लंबे टाइम तक चलने वाली फिल्मों के बारे में बताते हैं, जो आज भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करती हैं-

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995)
शाहरुख खान और काजोल स्टारर ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा हफ्तों तक चलने वाली फिल्म है. यह फिल्म 20 अक्टूबर, 1995 में रिलीज हुई थी. मुंबई के ‘मराठा मंदिर’ सिनेमाघर में इस फिल्म को चलते हुए 1,245 हफ्तों से भी ज्यादा हो चुके हैं. यानी पिछले 24 सालों से ये फिल्म इस सिनेमाघर में चल रही है. आदित्य चोपड़ा निर्देशित इस फिल्म ने 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं.

शोले (1975)
बॉलीवुड के कट्टर प्रशंसकों के लिए ‘शोले’ को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. साल 1975 की बेहतरीन ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक शोले में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र मुख्य भूमिकाओं में हैं. कथित तौर पर, यह फिल्म 5 सालों तक सिनेमाघरों में लगी रही. आकर्षक संवाद, कहानी, स्टार-कास्ट, और मुख्य पात्रों जय और वीरू की केमिस्ट्री ने कई दिल जीते और तुरंत हिट हुई. इस एक्शन-ड्रामा को 2014 में 3डी फॉर्मेट में फिर से रिलीज किया गया है.

मुगल-ए-आजम (1960)
इस फिल्म की कहानी का अनुमान पहले ही लगाया जा चुका था, लेकिन यह फिल्म अपनी बेहतरीन स्टार कास्ट और स्क्रीनप्ले से दर्शकों का ध्यान खींचने में कामयाब रही. सबसे लंबे समय तक चलने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक होने के नाते, ‘मुगल-ए-आज़म’ ने लगभग तीन सालों तक बॉक्स-ऑफिस पर आग लगाई. दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वीराज कपूर जैसे सभी प्रमुख अभिनेताओं को आलोचकों और दर्शकों से खूब तारीफ और प्यार किया. रोमांटिक-ड्रामा 5 अगस्त, 2019 को रिलीज हुई.

मैंने प्यार किया (1989)
‘मैंने प्यार किया’ ने उस समय सलमान खान को बॉलीवुड का चॉकलेटी बॉय बना दिया था. प्रमुख एक्ट्रेस की भूमिका निभाने वाली भाग्यश्री ने अपने मासूम और मधुर किरदार ‘सुमन’ से दर्शकों को काफी प्रभावित किया. यह फिल्म लगभग 2 महीने तक बॉक्स ऑफिस पर 100 से अधिक हफ्तों तक मजबूत रही. दरअसल, उस समय काफी समय से एक्शन और हिंसा से भरी फिल्मों की भरमार थी, उस दौरान एकदम से ऐसी पारिवारिक फिल्म ने दर्शकों को बहुत प्रभावित किया.

बरसात (1949)
‘आरके स्टूडियोज’ के बैनर तले बनी ‘बरसात’ राज कपूर की पहली हिट फिल्म मानी जाती है. राज कपूर निर्देशित 21 अप्रैल, 1949 को रिलीज हुई थी. संगीत-रोमांस नाटक में राज कपूर और नरगिस मुख्य भूमिकाओं में हैं. कथित तौर पर यह फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर करीब 100 हफ्ते यानी 2 साल तक चली.

Tags: Bollywood films, Bollywood movies, Dilwale Dulhania Le Jayenge



Source link

Taufique Zafarhttps://khabarheekhabar.com
My name is Taufique Zafar, I send latest news, government news bollywood news and today's latest news on khabarheekhabar.com, I am a resident of Araria district of Bihar.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,319FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest posts